नींबू पानी पीने के फायदे व नुकसान

Ayurveda uses benefits & disadvantages nutritional value of lemon hindi: गर्मियों के मौसम में तेज धूप में बाजार से गुजरते हुए आपने कई बार नींबू पानी पीया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना नींबू पानी पीना शरीर के लिए कितना लाभदायक है? (nimbu pani pine ke fayde aur nuksaan) लेमन वाटर को फायदेमंद मानने वाले काफी लोग अपनी सुबह की शुरुआत चाय-कॉफी से ना करके लेमन वॉटर से करते हैं। जो लोग लगातार नींबू पानी पीते हैं उनके शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नही होती हैं। इन्ही गुणों के कारण नींबू पानी को देशी कोल्डड्रिंक भी कहा जाता हैं। नींबू पानी प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर पेय पदार्थ होता हैं।

नींबू में मौजूद पोषक तत्त्वों की मात्रा (Nutritional value of lemon)

पोषक तत्वमात्रा
पानी89 से 90%
कैलोरी29
कार्बोहाइड्रेट9.3 ग्राम
प्रोटीन1.1 ग्राम
शुगर2.5 ग्राम
फैट0.3 ग्राम
फ़ाइबर2.8 ग्राम
कैल्शियम2.08 मिलीग्राम
मैग्नीशियम0.64 मिलीग्राम
सोडियम0.16 मिलीग्राम
पोटैशियम11 मिलीग्राम
आयरन 0.048 मिलीग्राम
फास्फोरस1.28 मिलीग्राम
ज़िंक0.005 मिलीग्राम
सेलेनियम0.032  माइक्रोग्राम
कॉपर0.03 मिलीग्राम
विटामिन C4.24 मिलीग्राम
विटामिन B10.003 मिलीग्राम
विटामिन B2 0.002 मिलीग्राम
विटामिन B30.008 मिलीग्राम
विटामिन B90.88  माइक्रोग्राम 
विटामिन A0.08  माइक्रोग्राम
कोलीन0.408 मिलीग्राम
कैरोटीन0.24  माइक्रोग्राम
विटामिन E0.012 मिलीग्राम

नींबू पानी पीने के फायदे – (Benefits of Lemon water)

advantge of lemon water

आइए जानते हैं कि nimbu pani pine ke fayde aur nuksaan – नींबू पानी के सेवन के कुछ ऐसे फायदे जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक हैं।

शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता हैं (Lemon Water Prevents Dehydration)

अमेरिका के फूड एंड न्यूट्रिशन बोर्ड के मुताबिक महिलाओं को रोजाना कम से कम 2.6 लीटर और पुरुषों को रोजाना 3.7 लीटर पानी पीना चाहिए। इसलिए पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत सारे लोगों को सादा पानी पीना अच्छा नही लगता हैं। इसलिए उनके लिए नींबू पानी बेहतर विकल्प हैं क्योकि यह पानी के स्वाद को तो बढ़ाता ही हैं साथ में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है। कम पानी पीने से ब्रेन फ़ॉग, मनोदशा में बदलाव, ओवरहीटिंग, कब्ज और पथरी जैसी बीमारियाँ हो सकती हैं।

विटामिन C का अच्छा स्त्रोत (Good Source of Vitamins)

नींबू में विटामिन C अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए रोजाना 65 से 90 mg विटामिन C की मात्रा जरूरी होती हैं। एक औसत आकार के नींबू के रस में 31 mg तक विटामिन C की मात्रा पाई जाती हैं। विटामिन C हमारे शरीर के लिए प्राइमरी एंटीऑक्सीडेंट्स का काम करता है जो फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज करते हैं। विटामिन C दिल से जुड़ी बीमारियों, स्ट्रोक और लो ब्लड प्रेशर के खतरे को भी कम करता है। नींबू के रस में विटामिन C के अलावा अन्य विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की भी थोड़ी मात्रा मौजूद होती है। नींबू पानी ब्लड प्रेशर, खराब गले, कब्ज, किडनी और मसूड़ों की समस्याओं में राहत दिलाता है। यह त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ- साथ ही लिवर के लिए भी यह बेहतर होता है।

पाचन क्रिया को सही रखता हैं (Lemon Water Benefits For Digestion Process)

नींबू पानी हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन में इजाफा करता है, जो पाचन के लिए आवश्यक है। नींबू पानी में कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक मौजूद होते हैं। जो पाचन क्रिया को तंदुरस्त रखने, वजन संतुलित करने और कई तरह के कैंसर से बचाव करने में सहायता करते हैं। काफी लोग कब्ज़ से बचने के लिए सुबह उठकर नींबू पानी का सेवन करते हैं। हल्के गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होता है। जिन लोगों को आमतौर पर पाचन-संबंधी समस्याओं जैसे एबडॉमिनल क्रैम्प्स, ब्लॉटिंग, जलन और गैस की समस्या आदि होती हैं, उन्हें नियमित रूप से नींबू पानी पीना चाहिए।

health-benefits-of-lemon-water

वजन कम करने में लाभदायक (Lemon Water Benefits for Weight Loss)

Ayurveda uses benefits & disadvantages nutritional value of lemon hindi: हर सुबह गुनगुने नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से अतिरिक्त वजन आसानी से कम किया जा सकता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, नींबू में मौजूद पॉलीफिनॉल एंटीऑक्सीडेंट्स में वजन कम करने के गुण मौजूद होते हैं। नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स खून में मौजूद ग्लूकोज लेवल को कम कर इंसुलिन प्रतिरोध को बेहतर करते हैं। इन दोनों को टाइप 2 डायबिटीज़ का प्रमुख कारण माना जाता है। नींबू में पेल्टाइन फाइबर की मात्रा मौजूद होती हैं जिसके कारण लंबे समय तक भूख नही लगती हैं।

स्किन को बेहतर बनाता हैं (Lemon Water Benefits for Skin)

नींबू में मौजूद विटामिन C और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा पर होने वाली झुर्रियों को कम करने और त्वचा के सूखेपन को कम करने में मदद करता है। नींबू पानी रक्त को साफ करता हैं जिससे स्किन पर ग्लो आता है और धूप से त्वचा पर होने वाले नुकसान को भी कम करता है। रात को नींबू पानी पीने के बहुत फायदे हैं। सोने से पहले आप एक गिलास हल्का गर्म नींबू पानी भी पी सकते हैं। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा। ये विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत है जो आपकी त्वचा को हेल्दी बनाने में मदद करता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) को मजबूत करें (Lemon Water Benefits for Immune System)

नींबू पानी बायोफ्लेवोनॉयड, विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रियंट्स का बेहतरीन स्त्रोत है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता की शक्ति बढ़ाने में सहायक है। इसमें मौजूद आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स के कारण यह शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करता है।

पिंपल्स को प्राकृतिक और स्थायी रूप से हटाने के 7 तरीके

साँस की बदबू से छूटकारा दिलाये (Get Rid of Bad Breath)

कई बार लहसुन, प्याज़ या फिर मछली जैसी चीज़ें खाने के बाद मुंह से गंध आने लगती है। नींबू की अम्लीय प्रवृति के कारण नींबू पानी पीने से सांसों से बदबू की समस्या दूर होती है। यह मुंह को साफ करता हैं और लार के उत्पादन को बढ़ाकर गंध पैदा करने वाले बैक्टीरियों को मारता हैं।

किडनी स्टोन को खत्म करने में सहायक (Lemon Water Benefits For Kidney Stone)

Ayurveda uses benefits & disadvantages nutritional value of lemon hindi: नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता हैं जो किडनी स्टोन (गुर्दे की पथरी) के खतरे को कम करता है। सिट्रिक एसिड में साइ ट्रेट नाम का कंपाउड मौजूद होता है, जो पथरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ने में सहायक होता है। नींबू पानी शरीर को रिहाइड्रेट रखने में सहायक होता है। यह यूरीन को पतला रखने में मदद करता है। साथ ही यह किडनी स्टोन बनने के किसी भी तरह के खतरे को कम करता है। नेशनल किडनी फाउंडेशन ने गुर्दे की पथरी की रोकथाम के लिए अन्य दवाओं के साथ ही सप्लीमेंट डाइट के उपचार के रूप में पानी के साथ चार ऑउंस नींबू के रस को मिलाने का सुझाव भी दिया है।

खराब गले का इलाज (Lemon Water Benefits For Sore Throat)

गले में संक्रमण / खरास या टॉयन्सिलिटिस जैसी समस्याओं से लड़ने में नींबू के जीवाणुरोधी गुण अत्यंत लाभदायक हैं। जो लोग हर सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीते हैं उनके गले में संक्रमण की सम्भावना बहुत कम हो जाती हैं। यह पेय अस्थमा जैसी श्वसन समस्याओं को भी कम करने में मदद करता हैं। यदि आपके गले में दर्द हो तो आप नींबू पानी से गरारे कर सकते हैं। नींबू पानी को गुनगुना करके पीने से गले की खराबी या फैरिन्जाइटिस में आराम मिलता है।

कैंसर के खतरे को कम करें (Lemon Water prevents From Cancer)

Nimbu pani pine ke fayde aur nuksaan: नींबू पानी में मौजूद विटामिन C, एंटी ऑक्सिडेंट्स और अन्य पोषक तत्वों के कारण यह कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक होता हैं। विटामिन C शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने और कैंसर सेलों के खिलाफ लड़ने में मदद करता हैं। इसके अलावा नींबू पानी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट्स शरीर को कैंसर कोशिकाओं के नुकसान से बचाते हैं। नींबू में मौजूद लिमोनेन, नारिंगनेन, और हेस्पपेरिडन जैसे कंपाउंड में कैंसर रोधी गुण मौजूद होते हैं।

पी.एच. स्तर को नियंत्रित रखने में मददगार (Lemon Water Benefits For maintain pH)

नींबू में साइट्रिक एसिड व एस्कार्बिक एसिड होते हैं जो शरीर के पी.एच. स्तर को नियंत्रित बनाये रखने में सहायक होते हैं। एक अच्छा पी.एच. स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक होता हैं क्योकि इसका सही संतुलन हमारे शरीर की सामरिक और रासायनिक क्रियाओं को संचालित करता हैं। हमारे शरीर का pH स्तर लगभग 7.35 से 7.45 के मध्य होता हैं।

नींबू पानी के नुकसान (Disadvantages of Lemon Water)

जरूरत से अधिक मात्रा किसी भी चीज का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ठीक वैसे ही कहीं आप भी तो जल्दी वजन को कम करने के चक्कर में ज्यादा नींबू पानी का सेवन करते हैं।

आइये जानते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में –

  • जरूरत से अधिक नींबू पानी पीने से हार्टबर्न की समस्या हो सकती है, क्योंकि यह प्रोटीन तोड़ने वाले एंजाइम पर पेप्सीन को एक्टिवेट कर देता है। वहीं इसके अधिक मात्रा में सेवन से पेप्टिक अल्सर की स्थिति और खतरनाक हो सकती है।
  • अधिक नींबू पानी पीने से आपके शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। क्योकि जब आप नींबू पानी का सेवन करते हैं तो पेशाब के द्वारा शरीर में से विषैले तत्त्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं।
  • कई बार इस प्रक्रिया में इलेक्ट्रोलाइट्स और सोडियम जैसे तत्व भी शरीर से बाहर निकल जाते हैं जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

Best 5 Yoga Exercise For Gas And Acidity Problems

नींबू पानी के नुकसान –

  • विटामिन सी की ज्यादा मात्रा के कारण खून में आयरन का स्तर अत्यधिक बढ़ सकता है।
  • ऐसा होना शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है| इससे शरीर के आंतरिक अंगों को क्षति पहुंच सकती है।
  • नींबू में सैट्रिक एसिड व ऑक्सलेट भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। ज्यादा सेवन से ये क्रिस्टल के रूप में शरीर में जमा हो सकता है, जिससे गुर्दे की पथरी का खतरा बढ़ जाता हैं।
  • नींबू की प्रकृति अम्लीय होती हैं जिसके कारण बहुत अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से हड्डियां कमजोर हो सकती है।
  • नींबू ज्यादा अम्लीय होता है जो टूथ एनमल को कमजोर कर देता है।
  • नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जिससे दांतों की सबसे बाहरी परत को नुकसान पहुंचता है।
  • जिनकों पहले से ही गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम हैं उन्हें नींबू पानी के सेवन से बचना चाहिए।
  • नींबू में एसिड की अधिक मात्रा मौजूद होती है| जिस कारण इसका सेवन करने से शरीर में अम्ल की मात्रा बढ़ जाती है।
  • अगर आप टॉन्सिल की समस्या से पीड़ित है तो आप नींबू पानी ना पियें। क्योंकि ऐसा करना खतरनाक हो सकता है।
  • एक रिसर्च के मुताबिक अगर नींबू पानी को ज्यादा मात्रा में पीया जाए तो गले में घाव हो सकता है।

Disclaimer :- इस साईट पर उपलब्थ सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। यहाँ पर दी गई जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना किसी योग्य चिकित्सक/ वैद्य या विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परिक्षण या उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक/ वैद्य या विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए।

2 Comments

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *