शारीरिक कमज़ोरी दूर करेगें ये 10 ड्राई फ्रूट्स

Dry Fruits To Get Rid Of Physical Weakness in Hindi: रोजाना की भाग दौड़ भरी जिन्दगी में यदि आपकों शाम को थकान महसूस होती हैं तो ये सामान्य शारीरिक थकावट हैं। जो आम बात हैं क्योंकि पुरे दिन कम करने के कारण आपकी बॉडी को रेस्ट की जरुरत हैं। लेकिन यदि आप थोड़ा सा ही काम करने पर थकान महसूस करते हो, चलते चलते सांस फूलती हैं या पुरे दिन ही शरीर थका हुआ लगता हैं तो शारीरिक कमजोरी के लक्षण हैं। कई बार बहुत सारे लोग इसके लिए बाजार में मिलने वाली दवाईयों या सप्लीमेंट का उपयोग करते हैं जो बाहरी तौर पर तो शरीर को फुला देते हैं लेकिन आंतरिक तौर पर पोषण नही दे पाते हैं।

इसलिए डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं जो न केवल पोषण से भरपूर होते हैं बल्कि कमजोरी को भी दूर करते हैं। यदि सूखे मेवों का सही तरीके से सेवन किया जाये तो ये स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। आइये जानते हैं उन ड्राई फ्रूट्स के बारे में जो शारीरिक कमजोरी दूर करने में मददगार हैं-

1. बादाम (Almond)

Almond

बादाम ड्राई फ्रूट्स यानि सूखे मेवों का राजा कहलाता है क्यूंकि इसमें कई तरह के प्रोटीन, फाइबर और उपयोगी फैटी एसिड्स पाए जाते है। बादाम पारम्परिक स्नेक्स के लिए एक बेहतर विकल्प है। बादाम एंटी-ऑक्सीडेंट्स में समृद्ध होते हैं और इसमें Zero Cholestrol होता है। यह बालों, त्वचा और दांतों के लिए फायदेमंद होने के अलावा कब्ज, Respiratory issues और heart disease से राहत प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

मॉर्निंग में ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे

2. काजू (Cashews)

Cashews

काजू का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी होता हैं। काजू में विटामिन E और B-6 भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं| हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार काजू के अंदर प्रोटीन, फाइबर, मिनरल, आयरन, मैगनीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम, ऐंटिऑक्सिडेंट, फैट्स आदि पोषक तत्व मौजूद होते है। जिससे हमारा ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर सही रहता है और ये हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में सहायता करता है।

3. सुखा अंजीर (Dried Figs)

Dried Figs
  • अंजीर एक ड्राई फूट है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
  • इसमें प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर सहित कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं।
  • अंजीर के रोजाना सेवन कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।
  • इसका सेवन हर मौसम में किया जा सकता है।

4. किशमिश (Raisins)

किशमिश dehydrated अंगूर से बने होते हैं और मीठे और स्वादिष्ट दोनों प्रकार के भोजन को बनाने में उपयोग किए जाते हैं। किशमिश स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती हैं। इसके सेवन से एसिडिटी को कम करने और पाचन क्रिया को सही रखने में मदद करता हैं।

पिम्पल्स को स्थायी रूप से हटाने के घरेलु उपाय

5. छुहारा (Dry Dates)

Dry Dates

Dry Fruits To Get Rid Of Physical Weakness in Hindi: छुहारे का सेवन शरीर को मजबूती प्रदान करता हैं। छुहारे में कई तरह के पोषक तत्व जैसे- फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, विटामिन सी, कॉपर, जिंक, फास्फोरस, आयरन इत्यादि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, खनिज, आयरन, लवण, कैल्शियम, अमीनो एसिड आदि तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन दूध के साथ करने से शरीर में खून की कमी भी दूर होती है। छुहारे में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल्स गुण पाए जाते हैं।

6. अखरोट (Walnuts)

Walnuts
  • अखरोट फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन का ख़ज़ाना होता है।
  • इसके अलावा अखरोट में फॉस्फोरस, कॉपर, ओमेगा 3 फैटी एसिड भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।
  • इसलिए सभी को अखरोट का सेवन जरुर करना चाहिए।

7. पिस्ता (Pistachios)

Pistachios

पिस्ता एक ड्राईफ्रूट होता है जो शरीर को इंफेक्शन से बचाने के साथ-साथ हमारे दिल को स्वस्थ रखने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, अमीनो एसिड, विटामिन-ए, के, सी, बी-6, डी और ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, फोलेट आदि पोषक तत्व होते हैं। पिस्ते में अन्य ड्राई फ्रूट्स की ​तुलना में फैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है।

8. मुनक्का (Sultana Raisins)

Raisins

मुनक्का पोषक तत्वों से भरपूर होता है। मुनक्का में आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पोटैशियम, प्रोटीन, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, सोडियम, जिंक, मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। मुनक्का का सेवन करने से खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही मुनक्का का सेवन करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती है।

9. खजूर (Dates)

Dates

यह कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन-बी6, ए और के से भरपूर होता है। इसके अलावा खजूर में कार्बोहाइड्रेट, आयरन, लाभदायक फैट्स, डायटरी फाइबर और फैटी एसिड्स होते हैं। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर को रोगों से बचाते हैं।

गुलकंद खाने के फायदे व नुकसान

10. खुबानी (Apricots)

  • सूखी खुबानी (Apricot) आपको स्वस्थ बनाने और कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करती हैं।
  • खुबानी प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होती है।
  • जिसे खाने से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं।
  • यह अधिकतर गर्मियों में खाया जाता है क्योंकि यह हमें सूर्य की गर्मी से बचाता है और त्वचा, आँखों और प्रतिरक्षा तंत्र के लिए अच्छा होता है।
Updated: October 28, 2023 — 2:04 PM

5 Comments

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *