Winter Skincare Tips: सर्दियों में मुलायम और चमकदार त्वचा पाने के लिए अपनाये ये तरीके

Winter Skincare Tips: सर्दियों का मौसम विशेष होता है क्योंकि यह ठंडी सुबहें, ताज़गी भरी हवाएँ और हल्की धूप लाता है। यह हमें ऊर्जा भी देता है और गर्म और स्वादिष्ट भोजन खाने का मौका भी देता है। लेकिन सर्दी हमारी त्वचा के लिए कुछ परेशानियां भी पैदा कर सकती है। ठंडी हवाएं हमारी त्वचा को शुष्क और बेजान बना सकती हैं। कई लोग मदद के लिए क्रीम और लोशन का उपयोग करते हैं, लेकिन कभी-कभी वे बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं। इसलिए हम इसके बजाय कुछ घरेलू उपचार आज़माने का सुझाव देते हैं। इस लेख में हम सर्दियों में अपनी त्वचा की देखभाल के लिए कुछ आसान टिप्स साझा करेंगे।

1. विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर का उपयोग करें

सर्दियों के मौसम में रूखी त्वचा से बचने के लिए विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर उपयोग बहुत लाभदायक हैं| दिन में दो से तीन बार इस लोशन का उपयोग करना चाहिए| साथ ही रात को सोने से पहले भी इसे चेहरे पर जरूर लगाएं|

2. माइल्ड स्क्रब का यूज करें

सर्दियों में हमारे चेहरे पर कुछ मृत त्वचा आ सकती है। लेकिन चिंता न करें, हम इसे दूर कर सकते हैं! बस सप्ताह में तीन बार अपने चेहरे पर हल्के स्क्रब का प्रयोग करें। इससे मृत त्वचा निकल जाएगी और आपका चेहरा खुशहाल और स्वस्थ हो जाएगा।

3. नारियल तेल का इस्तेमाल करें

नारियल का तेल आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में वाकई अच्छा है। आप नहाने के बाद इसे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। ऐसा करने के लिए, नहाने से लगभग एक घंटे पहले अपनी त्वचा पर नारियल का तेल लगाएं और इसे रगड़ें। फिर, जब आप स्नान में तेल धो लेंगे, तो आपकी त्वचा शुष्क नहीं होगी।

4. कच्चे दूध का उपयोग

अगर आपका चेहरा रूखा लग रहा है तो आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने पूरे चेहरे पर थोड़ा सा दूध लगाएं और धीरे से मलें। फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। आप रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर दूध भी लगा सकते हैं।

5. नहाने के लिए गुनगुना पानी का प्रयोग करें

बहुत गर्म पानी से नहाना आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि इससे नमी खत्म हो जाती है और त्वचा रूखी हो जाती है। गर्म पानी भी आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है और इससे डैंड्रफ हो सकता है। लेकिन सर्दियों में नहाने के लिए ठंडा पानी बहुत ठंडा होता है। इसलिए सबसे अच्छा है कि आप गुनगुने पानी का उपयोग करें और उसके बाद अपने शरीर को मॉइश्चराइज रखने के लिए पूरी बॉडी पर थोड़ा तेल लगाएं।

6. मलाई और गुलाब जल से होगा फायदा

मलाई में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए काफी जादुई होते हैं। वहीं, गुलाब जल हमारी त्वचा को निखारता है। इन दोनों को फेस पैक बनाकर लगाने से लाभ मिलेगा। मलाई में गुलाब जल मिक्स कर लें। अब इस पैक को तब तक चेहरे पर रखें, जब तक कि चेहरा पूरी तरह से सूख न जाए। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसे कुछ दिन तक यूज करने के बाद आपको फर्क साफ दिखाई देगा।

7. ग्लिसरीन, नींबू और गुलाबजल का मिश्रण

ग्लिसरीन, नींबू और गुलाब जल की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाकर एक बोतल में रख लें। सोने से पहले इस मिश्रण को अपने चेहरे और शरीर पर लगाएं। जब आप सुबह उठें तो इसे साफ करने के लिए हल्के गुनगुने पानी से स्नान करें।

8. पानी खूब पीएं

सर्दियों के दौरान, जब बाहर ठंड होती है, तो हम कभी-कभी पर्याप्त पानी पीना भूल जाते हैं। इससे हमारी त्वचा रूखी हो सकती है और बहुत अच्छी नहीं लगती हैं। इसलिए कम पानी पीने के बजाय, हर दिन लगभग आठ से दस गिलास पानी पीना ज़रूरी है। सर्दियों में गुनगुना पानी पीना खासतौर पर हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

9. संतुलित भोजन करें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि गर्मी, पतझड़, सर्दी या वसंत है, अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा और संतुलित भोजन खाना वास्तव में महत्वपूर्ण है। इसका मतलब है कि मौसम के अनुसार फल और सब्जियां खाना। सर्दियों में अपनी त्वचा की देखभाल के लिए गाजर, पालक, मेथी, सरसों और नींबू जैसे खाद्य पदार्थों का भरपूर सेवन करें।

10. होठों का भी रखे ध्यान

आपको शायद पता नही होगा कि हमारे होंठ हमारी त्वचा के मुकाबले 10 गुना तेजी से ड्राई यानी रूखे होते हैं। ठंड में हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा ढका रहता है, लेकिन हमारे होंठ नहीं। मनुष्य की त्वचा में सबसे संवेदनशील त्वचा होठों की ही होती है। होठ की त्वचा शरीर की बाकी त्वचा के मुकाबले ज्यादा पतली होती है और इसे ज्यादा देखरेख की जरूरत होती है।

सर्दियों के मौसम में चलने वाली ठंडी और रूखी हवाएं हमारे होठों की त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं और इन्हें सख्त बना देती हैं। अगर इनका विशेष ध्यान न रखा जाए, तो होंठ फट जाते हैं, जो किसी के लिए भी एक कष्टदायक होते है।

होठों को मुलायम बनाये रखने के लिए लिप बाम का उपयोग करें| लीप बाम होठों को तुरंत फायदा और त्वचा को पोषण पहुंचाते हैं| लेकिन अगर आप इन्हें लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं, तो ये आपके होठों को शुष्क बना सकते हैं।। ऐसा इन लिप बॉम में मौजूद कपूर, फिटकरी, सैलिसिलिक एसिड और मेनथॉल आदि की वजह से होता है।जब आप लिप बाम खरीद रहे हों, तो मोम या कोकोआ मक्खन से बने लिप बाम को चुनने का प्रयास करें।

ये भी पढ़े –

डेंगू बुखार: आइये जानते हैं डेंगू के कारण, लक्षण तथा बचाव के उपायों के बारे में

Health Tips: बदलते मौसम में ऐसे रखें अपनी सेेहत का खास ख्याल, बरते थोड़ी सी सावधानी और कभी नहीं होंगे बीमार

माइग्रेन सिरदर्द: आइये जानते हैं माइग्रेन के कारण, उपचार, प्रकार और लक्षणों के बारे में|

अनियमित पीरियड्स: अनियमित मासिक धर्म के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार