Healthy foods for eyes: आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये 6 सुपरफूड्स

Image Credit : www.pexels.com

आज के समय में बूढ़े लोगों से लेकर छोटे बच्चों तक यानि लगभग सभी अपने फोन, टीवी और कंप्यूटर पर लंबा समय बिताते हैं। इससे उनकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है।

आज हम इस वेब स्टोरी में  जानेंगे कि कैसे इन सुपरफूड्स का सेवन करके आँखों की रोशनी बढ़ा सकते है |

गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो विटामिन ए का सोर्स है। विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही रतौंधी को भी दूर करता है।

गाजर

पालक मे ल्यूटिन और जेक्सैंथिन नामक एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है। ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों की रोशनी बढ़ाने और मोतियाबिंद के खतरे को कम करने में मददगार हैं।

पालक

इनमे ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। ये एसिड रेटिना को सही ढंग से काम करने में सहायता करता है और आंखों को स्वस्थ रखता है।

अलसी और चिया सीड

खट्टे फल जैसे- संतरा, नींबू और अंगूर आदि में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता हैं, जो आंखों की रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखता हैं और साथ ही मोतियाबिंद के खतरे को भी कम करने में सहायता करता हैं।

खट्टे फल

ड्राई फ्रूट्स जैसे- बादाम, अखरोट, काजू, सूरजमुखी के बीज और अलसी विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं। ये आंखों को पोषण प्रदान करते हैं।

मेवे और सीड्स

अंडे में ल्यूटिन, जेक्सैंथिन, विटामिन ई और जिंक की उपस्थिति होती हैं। ये आंखों की पुरानी बीमारियों के खतरे से बचाता है।

अंडे

आँखों की रोशनी ख़राब क्यों होती है? आँखे कमजोर होने के लक्षण,आँखों की रोशनी बढाने के उपाय, जानने के लिए निचे दिए learn more बटन पर क्लिक करें |