माइग्रेन सिरदर्द: आइये जानते हैं माइग्रेन के कारण, उपचार, प्रकार और लक्षणों के बारे में

Migraine Headaches: माइग्रेन एक सामान्य सिरदर्द से कहीं अधिक तेज सिरदर्द है। यह तंत्रिका तंत्र संबंधी रोग हैं जो एक साइड धड़कते हुए सिरदर्द का कारण बन सकता है यह आपको कई दिनों तक बिस्तर पर रख सकता है|

गति, प्रकाश, ध्वनि और अन्य ट्रिगर के कारण दर्द, थकान, मतली, दृश्य गड़बड़ी, सुन्नता और झुनझुनी, चिड़चिड़ापन, बोलने में कठिनाई, दृष्टि की अस्थायी हानि और कई अन्य लक्षण हो सकते हैं।

What is Migraine? माइग्रेन क्या हैं?

माइग्रेन एक सामान्य न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जो विभिन्न प्रकार के लक्षणों का कारण बनती है| विशेष रूप से आपके एक तरफ धड़कता हुआ तेज सिरदर्द। माइग्रेन का कारण शारीरिक गतिविधि, रोशनी, आवाज़ या गंध हो सकती हैं|

यह कम से कम चार घंटे या कई दिन तक भी चल सकता है। लगभग 12% अमेरिकियों को यह आनुवंशिक रोग है। शोध से पता चलता है कि यह दुनिया की छठी सबसे लाचार करने वाली बीमारी है।

माइग्रेन के कारण

  • माइग्रेन के अन्य कारणों में कुछ दवाएं, शराब पीना, विशेष रूप से रेड वाइन, बहुत अधिक कैफीन पीना, तनाव शामिल हैं।
  • इनके अलावा संवेदी उत्तेजना जैसे तेज़ रोशनी या तेज़ गंध, नींद में बदलाव, मौसम में बदलाव, भोजन छोड़ना या यहां तक ​​की कुछ खाद्य पदार्थ जैसे पुरानी चीज और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ भी प्रमुख कारण हैं|

Types Of Migraine माइग्रेन के प्रकार

दुनियाभर में सिरदर्द के 150 से अधिक प्रकार हैं| जिन्हें मुख्यतः दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है- प्राथमिक सिरदर्द और द्वितीयक सिरदर्द।

माइग्रेन एक प्राथमिक सिरदर्द है, जिसका अर्थ है कि यह किसी अलग तरह की चिकित्सीय स्थिति के कारण नहीं होता है| प्राथमिक सिरदर्द इस प्रकार की बीमारी है कि इसका उपचार करने के लिए कोई रक्त परीक्षण या इमेजिंग अध्ययन नहीं है।

द्वितीयक सिरदर्द किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या का लक्षण है। ये इस प्रकार हैं-

बिना आभा वाला माइग्रेन (सामान्य माइग्रेन)

  • यह माइग्रेन का सबसे आम प्रकार है।
  • इसमें आभा वाले लक्षण शामिल नहीं है जो कुछ अन्य प्रकार के माइग्रेन में होते है।
  • गंभीर सिरदर्द, मतली, उल्टी और प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता इसके प्रमुख लक्षण हैं।

आभा के साथ माइग्रेन (क्लासिक माइग्रेन)

  • इस प्रकार के माइग्रेन में मुख्य न्यूरोलॉजिकल लक्षण शामिल हैं जो आमतौर पर सिरदर्द चरण से पहले होते हैं।
  • आभामंडल दृष्टि, संवेदना और वाणी को प्रभावित कर सकता है।
  • आभा का सबसे विशिष्ट लक्षण दृश्य व्यवधान है जैसे टेढ़ी-मेढ़ी रेखाएं या चमकती रोशनी।
  • आभा चरण के बाद आमतौर पर सिरदर्द वाली कंडीशन आती है, जो बिना आभा वाले माइग्रेन की तरह होती है।

इन प्राथमिक प्रकारों के अलावा, माइग्रेन के कुछ अन्य कम सामान्य प्रकार और उप प्रकार भी हैं:

क्रोनिक माइग्रेन

क्रोनिक माइग्रेन का उपचार उस स्थिति में किया जाता है जब कोई व्यक्ति कम से कम तीन महीने तक हर महीने 15 दिन या अधिक दिनों तक सिरदर्द का अनुभव करता है, और उनमें से कम से कम आठ सिरदर्द माइग्रेन वाले होते हैं।

मासिक धर्म माइग्रेन

कुछ महिलाओं को माइग्रेन उनके मासिक धर्म के कारण होता है, जो सामान्यत: मासिक धर्म से ठीक पहले, उसके दौरान या बाद में होता है।

वेस्टिबुलर माइग्रेन

वेस्टिबुलर माइग्रेन मुख्य रूप से हमारे शरीर के कंट्रोल पैनल (संतुलन प्रणाली) को प्रभावित करता है| इसके मुख्य लक्षण चक्कर आना, असंतुलन और अस्थिरता पैदा कर सकता है।

हेमिप्लेजिक माइग्रेन

हेमिप्लेजिक माइग्रेन में शरीर के एक तरफ लकवा या कमजोरी होती है, साथ ही अन्य न्यूरोलॉजिकल लक्षण जैसे देखने में समस्या और बोलने में कठिनाई होती है।

रेटिनल माइग्रेन

रेटिनल माइग्रेन दुर्लभ है और इसमें अस्थायी दृष्टि हानि या एक आंख में अंधापन शामिल है। इस प्रकार का माइग्रेन महत्वपूर्ण दृश्य गड़बड़ी से जुड़ा हो सकता है।

माइग्रेन सिरदर्द के लक्षण

आप माइग्रेन के जिस चरण से गुजर रहे हैं उसके अनुसार इसके लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं। प्रकाश, ध्वनि और गंध के प्रति संवेदनशीलता माइग्रेन के प्रमुख लक्षण हैं। चिकित्सकों के अनुसार माइग्रेन के चार मुख्य चरण होते हैं।

प्रोड्रोम (माइग्रेन से पहले के लक्षण)गंध, ध्वनि या प्रकाश के प्रति अतिसंवेदनशील होना, भोजन के लिए तरसना या भूख की कमी, थकान, अत्यधिक प्यास, सूजन या दस्त, मूड में बदलाव
आभालहरदार रेखाएं, प्रकाश की चमक, काले धब्बे, या ऐसी वस्तुएं जो वहां नहीं हैं (मतिभ्रम), सुरंग दृष्टि, अंधापन, आपके शरीर का एक तरफ झुनझुनी या सुन्न होना, स्पष्ट रूप से बात करने में असमर्थता, हाथ और पैरों में भारीपन, घंटी बजना कान, स्वाद, गंध या स्पर्श की आपकी इंद्रियों में परिवर्तन
आक्रमण करनामाइग्रेन का सिरदर्द अक्सर हल्के दर्द के रूप में शुरू होता है जो तेज होकर धड़कते दर्द में बदल जाता है। यदि आप व्यायाम करते हैं तो यह और भी खराब हो सकता है।
दर्द आपके सिर के अगले भाग में हो सकता है, आपके सिर के एक तरफ से दूसरे तरफ तक जा सकता है, या ऐसा महसूस हो सकता है जैसे यह आपके पूरे मस्तिष्क में व्याप्त है।
अधिकांश लोगों को सिरदर्द, उल्टी और मतली का अनुभव होता है। इसके अतिरिक्त, आपको चक्कर आना, ठंड लगना या पीलापन महसूस हो सकता है।
माइग्रेन के दौरे की औसत अवधि 4 घंटे हो सकती है, हालांकि अधिक गंभीर मामले 3 दिनों तक जारी रह सकते हैं।
प्रति माह दो से चार सिरदर्द सामान्य हैं। जबकि कुछ लोगों को साल में केवल एक या दो बार ही माइग्रेन का अनुभव होता है, वहीं अन्य को बार-बार माइग्रेन का अनुभव हो सकता है।
पोस्टड्रोम (माइग्रेन के बाद)थका हुआ, थका हुआ या चिड़चिड़ा महसूस करना, असामान्य रूप से ऊर्जावान या संतुष्ट होना, मांसपेशियों में दर्द या कमजोर होना, कुछ खाने की इच्छा होना, भूख न लगना

माइग्रेन से बचाव कैसे करें?

माइग्रेन के सटीक कारण अभी भी अज्ञात हैं, शोधकर्ताओं को पता है कि आनुवंशिकी और पर्यावरण इसमें भूमिका निभाते हैं। जिन्हें आप कम कर सकते हैं, उन्हें कम करके, आप माइग्रेन की मात्रा को कम कर सकते हैं जो आपकी जीवनशैली में हस्तक्षेप करेगा। यहां कुछ उपाय बताये गये हैं-

  1. तनाव से बचें और विश्राम तकनीकों का उपयोग करें
  2. अपनी दवाएँ और विटामिन नियमित रूप से लें
  3. तेज़ आवाज़ और तेज़ रोशनी से बचें
  4. रेड वाइन, मिठाई, चॉकलेट और प्रसंस्कृत मांस जैसे खाद्य पदार्थों से बचें
  5. अपने हार्मोन के स्तर में परिवर्तन को ट्रैक करें
  6. जिस समय आपको सिरदर्द होता है उसकी एक डायरी रखें

Migraine का उपचार

कभी-कभी उचित निदान पर पहुंचने में समय लगता है। इसके अलावा, माइग्रेन के निदान के लिए कोई सटीक परीक्षण उपलब्ध नहीं है। बार-बार होने वाले माइग्रेन सिरदर्द के लक्षणों के पैटर्न की पहचान करने से डॉक्टर को सटीक निदान करने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़े-

Type 1 vs Type 2 Diabetes: Causes, Symptoms & Treatment

 मॉर्निंग में ड्राई फ्रूट्स खाने के जबरदस्त फायदे, न्यूट्रिशन वैल्यू व उपयोग करने का तरीका

100% Natural Extracts For An Ageless Glow

Best 5 Yoga Exercise For Gas And Acidity Problems

Updated: October 28, 2023 — 2:40 PM